दिल्ली, एनसीआर में वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में।

दिल्ली समेत हरियाणा के चार जिलों के स्कूल अगले निर्देश तक बंद रहेंगे

नई दिल्ली, 7 दिसंबर (दिल्ली क्राउन): राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता प्रणाली के अनुसार, मंगलवार सुबह समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के साथ दिल्ली की वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है।

मौसम गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार पीएम 10 का स्तर मध्यम श्रेणी में 150 दर्ज किया गया जबकि पीएम 2.5 का स्तर मध्यम श्रेणी में 81 दर्ज किया गया।

एक स्थानीय निवासी मनीष ने कहा कि “यहां एक स्मॉग मुक्त टावर स्थापित है, लेकिन प्रदूषण की श्रेणी को देखते हुए यह पर्याप्त नहीं है।

“इसी बीच एनसीआर क्षेत्र नोएडा और गुरुग्राम में वायु गुणवत्ता भी बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है। गुरुग्राम और नोएडा में वायु सूचकांक सुबह 7:30 बजे 317 और 325 क्रमशः दर्ज किया गया।AQI शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’माना जाता है। 51 से 100 ‘संतोषजनक’, 101 से 200 ‘मध्यम’, 201 से 300 ‘खराब’, 301 से 400 ‘बहुत खराब’, और 401 के बाद ‘गंभीर’ माना जाता है।

शहर में बढ़ते प्रदूषण के बाद भी स्कूलों के खोले जाने की बात पर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को जमकर फटकार लगाई जिसके बाद दिल्ली सरकार ने आदेश दिया की अगले निर्देश तक स्कूल बंद रहेंगे। यही नहीं दिल्ली से सटे हरियाणा के चार जिलों में भी सारे स्कूलों को बंद रखने का आदेश है।

एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रकों और आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले ट्रकों को छोड़कर दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश को रोकने का भी निर्देश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *