युगांडा का नागरिक 6.9 करोड़ रुपये की हेरोइन के साथ दिल्ली हवाईअड्डे पर गिरफ्तार

नई दिल्ली, 24 जनवरी (दिल्ली क्राउन): दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर कस्टम अधिकारियों ने युगांडा के एक नागरिक से 6.986 करोड़ रुपये मूल्य की लगभग 998 ग्राम संदिग्ध हेरोइन युक्त कुल 91 कैप्सूल बरामद किए।

आगे बताया गया कि यात्री 16 जनवरी को युगांडा से इथियोपिया के रास्ते दिल्ली पहुंचा था। दिल्ली कस्टम ने आईजीआई हवाईअड्डे पर पहुंचने पर यात्री को रोका था। अधिकारी ने बताया कि “बाद में उसके सामान की पूरी तरह से जांच करने पर उसके काले रंग के हैंडबैग में सफेद रंग के 53 कैप्सूल बरामद किए गए। यात्री ने स्वीकार किया कि उसने मादक पदार्थ के कुछ कैप्सूल निगल भी लिए थे।

चूंकि, यह एक आपातकालीन स्थिति थी इसलिए यात्री को तुरंत आरएमएल अस्पताल में भर्ती कराया गया था।” कस्टम आयुक्त के कार्यालय से एक आधिकारिक बयान के अनुसार बताया गया कि आरोपी को दिल्ली के आरएमएल अस्पताल में भर्ती कराया गया जिसके बाद यात्री ने 53 कैप्सूल और निगले गए 38 कैप्सूल को स्वीकारा।

“आरएमएल अस्पताल में किए गए उनके पेट के एक्स-रे के दौरान उनके पेट में कुछ कैप्सूल जैसे पदार्थ पाए गए। आरोपी के पेट के अंदर सफेद रंग के 38 कैप्सूल पाए गए। जब इस सामग्री का फील्ड ड्रग टेस्ट किया गया तो पता चला कि इसमें हेरोइन है।”

कस्टम अधिकारी ने एक बयान में कहा कि” यात्री ने एनडीपीएस अधिनियम, 1985 की धारा 8 के प्रावधानों का उल्लंघन किया था और एनडीपीएस अधिनियम, 1985 की धारा 21, धारा 23 और धारा 29 के तहत दंडनीय अपराध किया था। जबकि कैप्सूल को एनडीपीएस अधिनियम, 1985 की धारा 43(ए) के तहत जब्त किया गया है।” मामले में आगे की जांच जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.