कोविड+ve मरीजों के घरों से उठाया जाएगा बायो मेडिकल वेस्ट

एसडीएमसी ने की व्यवस्था

नई दिल्ली, 15 जनवरी (दिल्ली क्राउन): दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए दिल्ली सरकार ने कुछ पाबंदियां लगाई तो लोगों की सुरक्षा और सुविधा के लिए कुछ व्यवस्थाएं भी की गईं, जिसमें दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने शुक्रवार को अपने अधिकार क्षेत्र में कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों के घरों से बायो-मेडिकल कचरा उठाने के लिए विशेष व्यवस्था शुरू की।

एसडीएमसी के मेयर मुकेश सूर्यान ने बताया कि बायो मेडिकल वेस्ट को उठाने के लिए नगर निकाय ने सभी 104 वार्डों में ऑटो-टिप्पर तैनात किए हैं। तैनात किए गए वाहन कोविड -19 सकारात्मक रोगियों के आवासों से जैव-चिकित्सा अपशिष्ट एकत्र करेंगे और इसे उचित निपटान के लिए ओखला अपशिष्ट-से-ऊर्जा संयंत्र में ले जाएंगे।

एसडीएमसी ने हर जोन में नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए हैं और हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। लोग अपने घरों से बायो-मेडिकल कचरे के संग्रह के लिए इन नंबरों पर डायल कर सकते हैं।हेल्पलाइन नंबर 011-40988800 (दक्षिण क्षेत्र), 011-49506548 (पश्चिम क्षेत्र), 7290041009 (मध्य क्षेत्र) और 8010863863 (नजफगढ़ क्षेत्र) हैं।

आधिकारिक सूचना के अनुसार नागरिक निकाय ने 1 जनवरी से 13 जनवरी तक सभी चार क्षेत्रों से लगभग 750 किलोग्राम जैव-चिकित्सा अपशिष्ट उठा लिया है, और ओखला कचरे से ऊर्जा संयंत्र में इसका उचित निपटान सुनिश्चित किया है।

सूर्यान ने एसडीएमसी क्षेत्र में रहने वाले लोगों से भी अपील किया है कि बायो-मेडिकल वेस्ट को सामान्य कचरे के साथ डालने से संक्रमण फैल सकता है। उन्होंने कोविड -19 सकारात्मक रोगियों के परिवारों से अनुरोध किया है कि “कृपया आप अपने घरों से कोविड कचरे के संग्रह के लिए हेल्पलाइन नंबर डायल करें ताकि उसका उचित तरीके से निपटारा किया जा सके।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.