गुरुग्राम यातायात पुलिस अब मौके पर ही वसूलेगी चालान का भुगतान

गुरुग्राम यातायात पुलिस अब मौके पर ही वसूलेगी चालान का भुगतान

गुरुग्राम यातायात पुलिस अब मौके पर ही वसूलेगी चालान का भुगतान

SBI ने दी गुरुग्राम पुलिस को 230 स्वैप मशीनें

गुरुग्राम, 6 मई (दिल्ली क्राउन): अब गुरुग्राम में यातायात के नियमों का उल्लंघन करने पर स्थानीय पुलिस मौके पर ही चालान का भुगतान ले सकेगी। एक करार के तहत भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने गुरुग्राम पुलिस को २३० स्वैप मशीनें मुहैय्या करवाई हैं जिनकी मदद से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों से मौके पर ही चालान का भुगतान हो पायेगा।

लेकिन क्या इस कदम से भ्रष्टाचार पर लगाम लग सकेगी, यह एक बड़ा प्रश्न है। अक्सर, चालान होने पर पुलिस द्वारा घूस लेकर मामले को रफा-दफा करना जग जाहिर है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, SBI द्वारा उपलब्ध कराई गई सभी 230 स्वैप मशीनों में सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करने उपरांत इन मशीनों में यातायात वाहन संचालन नियमों से सम्बन्धित सभी अपराध जैसे-सीट बेल्ट, बिना हेलमेट, दुपहिया वाहन पर तीन सवारी, रॉन्ग साइड ड्राइविंग, रॉन्ग पार्किंग, प्रदूषण प्रमाण-पत्र का ना होना इत्यादि ऑप्शन मशीन में आइकॉन्स के रूप में प्रदर्शित होंगे जिनके माध्यम से पहले से अंकित जुर्माना राशि एक्टिवेट हो जाएगी व यू.पी.आई. या डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से चालान भुगतान किया जा सकेगा।

ऑनलाइन भुगतान न करने वाले वाहन चालकों को चालान ब्रांच में जाकर भुगतान करना होगा। गुरुग्राम पुलिस द्वारा चालान भुगतान के लिए अलग-अलग पुलिस जोन्स – ईस्ट, वेस्ट व मानेसर में चालान भुगतान केंद्र बनाए हुए हैं। जिन वाहन चालकों के पास मौके पर ए.टी.एम. कार्ड या यू.पी.आई. उपलब्ध नहीं होगी उन्हें संबंधित चालान शाखा में जाकर भुगतान करना होगा।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा यह कदम आमजन की भलाई व यातायात पुलिस प्रणाली को तीव्र गति प्रदान करने के लिए उठाए गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.