केंद्र सरकार ने कैब ऑपरेटरों को लगाई कड़ी फटकार

केंद्र सरकार ने कैब ऑपरेटरों को लगाई कड़ी फटकार

केंद्र सरकार ने कैब ऑपरेटरों को लगाई कड़ी फटकार

कहा कि या तो बाज़ आ जाओ वार्ना होगा बड़ा एक्शन

पंकज पत्रकार यादव

नई दिल्ली, 11 मई (दिल्ली क्राउन): केंद्रीय उपभोगता मामले के मंत्रालय ने कैब ऑपरेटरों, जैसे ओला, उबर, रपिडो, मेरु कैब्स और जुगनू, को कड़ी फटकार लगाते हुए चेतावनी दी है कि या तो ग्राहकों को ठगना बन्द करें वार्ना उन पर जल्द बड़ी कार्यवाही की जा सकती है।

उपभोगता मामले विभाग में सचिव रोहित कुमार सिंह ने कैब ऑपरेटरों के वरिष्ठ कर्मचारियों के साथ एक बैठक में कहा कि ग्राहकों की बड़ी मात्रा में शिकायतें आ रहीं हैं, जैसे मनमाने पैसे वसूलना, एक ही रूट पर दो लोगों से अलग अलग किराया वसूलना, ड्राइवरों द्वारा एयर कंडीशनर ना चलाना, ड्राइवरों द्वारा गलत बर्ताव करना, जानबूझ कर राइड कैंसिल कर देना, ग्राहकों से जबरन राइड कैंसिल करने को कहना, कस्टमर सपोर्ट नंबर पर कोई रिस्पांस ना देना, कस्टमर केयर नंबर का ना होना, इत्यादि।

उपभोगता मामलों के विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस बैठक में शामिल थे – अतिरिक्त सचिव निधि खरे, सह सचिव अनुपम मिश्रा और विनीत माथुर।

केंद्र सरकार के अधिकारियों ने “नेशनल कंस्यूमर हेल्पलाइन” का डाटा दिखाते हुए कैब ऑपरेटरों के सीनियर एक्सेक्यूटिवेस को बताया कि ज्यादातर शिकायतें उनकी कंपनियों को लेकर ही दर्ज की गयी हैं। उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा शिकायतें – दिया हुआ पैसा ना रिफंड करना और अनाधिकृत पैसा वसूलना – शामिल हैं।

सूत्रों कि माने तो केंद्र सरकार के अधिकारियों ने इन कैब ऑपरेटरों को अल्टीमेटम देते हुआ कहा कि – “या तो सुधर जाओ, वार्ना तुम्हारे खिलाफ कड़े कदम उठाने पड़ेंगे।”

मीटिंग के दौरसां इन कैब ऑपरेटरों को जल्द सुधार हेतु उपाय अपनाने के निर्देश भी दिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.