सोमवार से पब्लिक के लिए खुलेगा ITPO

भीड़ प्रबंधन के उपाय को लेकर टिकट दरों में 20% की बढ़ोतरी

नई दिल्ली, नवंबर 11 (दिल्ली क्रॉउन): पिछले साल कोविड के कारण वार्षिक कार्यक्रम में शामिल नहीं होने के बाद, भारत व्यापार संवर्धन संगठन (ITPO) 70,000 वर्गमीटर के क्षेत्र में 40वें भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का आयोजन करेगा।

इस वर्ष भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले की मेजबानी के लिए प्रगति मैदान में संशोधित प्रदर्शनी हॉल तैयार किए जा रहे हैं।

मेले के आयोजकों ने बताया कि पिछले साल कोविड के कारण वार्षिक कार्यक्रम में शामिल नहीं होने के बाद, भारत व्यापार संवर्धन संगठन (ITPO) 70,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में 40 वें भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का आयोजन करेगा, जो 2019 में आयोजित आयोजन के आकार का लगभग तीन गुना (23,000 वर्गमीटर) है। )

बुधवार को श्रमिकों को प्रगति मैदान में विशाल हैंगर जैसे नए प्रदर्शनी हॉल में एस्केलेटर के परीक्षण, प्लंबिंग को खत्म करने और प्रदर्शकों के लिए अपने उत्पादों को दिखाने के लिए फ्रेम बूथ स्थापित करने में व्यस्त देखा गया।

आईटीपीओ के अधिकारी ने कहा कि नए हॉल जो प्रगति मैदान में अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन केंद्र परियोजना का हिस्सा हैं, का उद्घाटन पिछले महीने पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था, और वे इस साल के वार्षिक व्यापार मेला कार्यक्रम के 70% से अधिक स्थान प्रदान करेंगे।

आईटीपीओ के प्रबंध निर्देशक एलसी गोयल ने कहा कि मेले में 3,000 से अधिक प्रदर्शक, राज्य सरकारें और केंद्रीय मंत्रालय भाग लेंगे। हालांकि, इस साल मेले में केवल नौ देशों के भाग लेने के साथ विदेशी भागीदारी कम होगी। पिछले वर्षों के 20 की तुलना में भाग लेने वाले विदेशी प्रतिभागी अफगानिस्तान, बांग्लादेश, बहरीन, किर्गिस्तान, नेपाल, श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात, ट्यूनीशिया और तुर्की हैं।

गोयल ने कहा कि वे कोविड की स्थिति को देखते हुए आवश्यक कदम उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि टिकटों की बिक्री को विनियमित किया जाएगा ताकि किसी भी समय कार्यक्रम स्थल के अंदर अधिकतम दर्शकों की संख्या 35,000 से 40,000 के बीच रखी जा सके। टिकट ऑनलाइन के साथ-साथ 65 मेट्रो स्टेशनों पर बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। प्रगति मैदान में कोई काउंटर नहीं होगा। गोयल ने कहा, “भीड़ प्रबंधन उपाय के रूप में टिकट दरों में 20% की बढ़ोतरी की गई है, न कि अधिक राजस्व उत्पन्न करने के उद्देश्य से।” बच्चों के लिए टिकट की कीमतें समान हैं जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रवेश निःशुल्क होगा। 2019 में, सामान्य आगंतुकों के लिए टिकट वयस्कों के लिए 60 रुपये और बच्चों के लिए सप्ताह के दिनों में 40 रुपये में उपलब्ध थे। सप्ताहांत या छुट्टी पर, वयस्कों के लिए दरें बढ़कर ₹120 और बच्चों के लिए ₹60 हो गईं।

उन्होंने कहा, “इसके अलावा, कार्यक्रम स्थल पर कोविड के उचित व्यवहार का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए 320 नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक होंगे।”

14-दिवसीय आयोजन 14-27 नवंबर के बीच आयोजित किया जाएगा, सामान्य आगंतुकों के लिए प्रवेश का समय सुबह 9 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच होगा।

मथुरा रोड और रिंग रोड को जोड़ने वाली मुख्य भूमिगत सुरंग- जो प्रगति मैदान सुधार परियोजना का एक प्रमुख घटक है- अभी भी पूरी नहीं हुई है और इस साल के वार्षिक व्यापार मेले में इसका उपयोग नहीं किया जाएगा। गोयल ने कहा कि अंडरग्राउंड पार्किंग और टनल अगले साल होने वाले (IITF) से काफी पहले बनकर तैयार हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि “प्रदर्शक भैरों मार्ग के पास पार्किंग का उपयोग करेंगे और आगंतुकों के लिए पर्याप्त पार्किंग की व्यवस्था की गई है, लेकिन अगले साल से हम प्रगति मैदान के तहत भूमिगत पार्किंग का उपयोग करने में सक्षम होंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *