मारुति-टोयोटा संयुक्त वाहन स्क्रैपिंग इकाई नोएडा में स्थापित होगी

Maruti-Toyota joint vehicle scrapping unit set up in Noida

Maruti-Toyota joint vehicle scrapping unit set up in Noida

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उद्घाटन किया

नई दिल्ली, 23 नवंबर (दिल्ली क्राउन): केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को नोएडा में पहली मारुति-टोयोटा संयुक्त वाहन स्क्रैपिंग और रीसाइक्लिंग इकाई का उद्घाटन किया।

वैज्ञानिक और पर्यावरण के अनुकूल, स्क्रैपिंग और रीसाइक्लिंग इकाई को सरकार द्वारा एंड-ऑफ-लाइफ व्हीकल्स (ELV) के लिए अनुमोदित किया गया है। मारुति सुजुकी के एक बयान में कहा गया है, “यह ग्राहकों को सुरक्षित और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से ELV को स्क्रैप करने के लिए परेशानी मुक्त, एंड-टू-एंड समाधान प्रदान करता है।”

10,993 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैली इस सुविधा में सालाना 24,000 से अधिक ईएलवी को स्क्रैप और रीसायकल करने की क्षमता है।

44 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ निर्मित, यह सुविधा वैज्ञानिक तरीके से ईएलवी को नष्ट करने और स्क्रैप करने के लिए आधुनिक और तकनीकी रूप से उन्नत मशीनों का उपयोग करती है। बयान में कहा गया है कि “आत्मनिर्भर भारत” की दृष्टि से संरेखित करते हुए, सुविधा में उपयोग किए जा रहे सभी उपकरण भारत में निर्मित होते हैं।

इस सुविधा का उद्घाटन करते हुए, गडकरी ने कहा, “सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने भारतीय सड़कों से अनुपयुक्त और प्रदूषणकारी वाहनों को चरणबद्ध तरीके से हटाने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के उद्देश्य से दूरदर्शी राष्ट्रीय ऑटोमोबाइल स्क्रैपेज नीति शुरू की। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए हमें अत्याधुनिक स्क्रैपिंग और रीसाइक्लिंग इकाइयों की आवश्यकता है। इससे सड़कें सुरक्षित हो जाएंगी, हवा साफ हो जाएगी और उनकी कारों के लिए कच्चा माल सस्ता हो जाएगा।

सर्कुलर इकोनॉमी की दिशा में एक कदम के रूप में और (ईएलवी) के संगठित, पारदर्शी और पर्यावरण के अनुकूल निराकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, मारुति सुजुकी और टोयोटा त्सुशो समूह ने मारुति सुजुकी टॉयत्सु इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एमएसटीआई) की स्थापना के लिए हाथ मिलाया है।

एमएसटीआई मांग के आधार पर देश भर में ऐसी और सुविधाएं स्थापित करेगा। देश की पहली स्वचालित और संगठित वाहन स्क्रैपिंग और रीसाइक्लिंग सुविधा जून 2018 में ग्रेटर नोएडा में स्थापित की गई थी।

सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी MSTC के साथ एक संयुक्त उद्यम के माध्यम से M & M द्वारा स्थापित 5 एकड़ की सुविधा, इस साल अप्रैल में शुरू हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *