दिल्ली मेट्रो ने ड्राइवर प्रशिक्षण और मूल्यांकन सिम्युलेटर का अनावरण किया

Delhi Metro unveils driver training & evaluation simulator

Delhi Metro unveils driver training & evaluation simulator

डीएमआरसी के पास रखरखाव की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजिटल होने की दीर्घकालिक योजना है

नई दिल्ली, 23 नवंबर (दिल्ली क्राउन): दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने समय-समय पर ट्रेन ऑपरेटरों के ड्राइविंग कौशल को प्रशिक्षित करने और परीक्षण करने के लिए एक नया ड्राइवर प्रशिक्षण-सह-मूल्यांकन सिम्युलेटर पेश किया है।

“रोलिंग स्टॉक ड्राइवर ट्रेनिंग सिस्टम “(RSDTS)” कहा जाता है, सिम्युलेटर को दिल्ली मेट्रो द्वारा अधिक कुशल और प्रभावी शहर-आधारित सार्वजनिक यात्रा के लिए “स्वदेशी प्रौद्योगिकियों की दिशा में एक बड़ा कदम” के रूप में वर्णित किया जा रहा है।

“इस प्रणाली SRDTS का उपयोग एक कामकाजी ट्रेन ऑपरेटर के ड्राइविंग कौशल के मूल्यांकन के लिए भी किया जाएगा, जो समय-समय पर सुरक्षा कारणों से किया जाता है। DMRC के कॉरपोरेट कम्युनिकेशन के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा, यह पहला स्वदेशी रूप से विकसित सार्वभौमिक ट्रेन ड्राइविंग सिम्युलेटर होगा जिसे किसी भी मेट्रो सिस्टम या रेलवे के लिए उपयुक्त रूप से संशोधित किया जा सकता है।

पिछले साल भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) के सहयोग से विकसित, नया सिम्युलेटर लागत बचाने के लिए धीरे-धीरे आयातित लोगों की जगह लेगा।

दयाल का मानना ​​है कि स्वदेश निर्मित सिम्युलेटर में चालक प्रशिक्षण प्रणाली के लचीलेपन को बढ़ाने की क्षमता है और इस प्रकार DMRC अनावश्यक लागतों को बचाता है।

इस बीच, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने सुपर सुपरवाइजरी कंट्रोल एंड डेटा एक्विजिशन (SCADA) सिस्टम भी लॉन्च किया है, जो रखरखाव की आवधिकता, जनशक्ति आवश्यकताओं और पुर्जों के प्रबंधन की पहचान करने में मदद करने के लिए एक निगरानी तंत्र के रूप में कार्य करेगा।

डीएमआरसी के सूत्रों के मुताबिक दिल्ली मेट्रो की अपनी रखरखाव की जरूरतों के लिए डिजिटल होने की लंबी अवधि की योजना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *