सिंघू बॉर्डर पर किसानों की बैठक शुरू

एसएमपी की मांग को लेकर किसानों का आंदोलन

नई दिल्ली, 04 दिसंबर 2021(दिल्ली क्राउन): संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक दिल्ली के सिंघू बॉर्डर पर शनिवार को शुरू हो गई है। इस बैठक से पहले संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से आंदोलन के दौरान शहीद हुए 702 किसानों की सूची किसानों की ओर से कृषि सचिव को भेजी गई थी।

किसान मोर्चा की बैठक में न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) और किसानों के खिलाफ दर्ज रेप केस को लेकर चर्चा चल रही है। लेकिन सबसे बड़ा फैसला जो लिया जाएगा वह यह है कि आंदोलन को खत्म किया जाए या नहीं। इससे पहले भारतीय किसान संघ के नेता राकेश टिकैत की ओर से साफ तौर पर कहा जा चुका है कि जब तक सरकार एमएसपी के खिलाफ दर्ज केस वापस नहीं लेती तब तक आंदोलन जारी रहेगा।

कृषि कानूनों के बाद अब एमएसपी की मांग को लेकर किसानों का आंदोलन एक नए मुकाम पर आ गया है। किसान अपनी उपज के लिए सरकार से गारंटी चाहते हैं, लेकिन केंद्र सरकार ने अभी तक किसानों को कुछ भी स्पष्ट नहीं बताया है। इस मुद्दे पर भविष्य की रणनीति तय करने के लिए किसान आज सिंघू सीमा पर बैठक कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को जहां देहरादून के दौरे पर हैं, वहीं किसान मोर्चा आज सिंघू बॉर्डर पर बैठक कर रहे हैं।

बैठक में शामिल होने पहुंचे किसान नेता दर्शन पाल सिंह ने बयान देते हुए कहा कि हमने संयुक्त कृषि सचिव को 702 किसानों की सूची सौंपी है। किसान संगठन किसान आंदोलन में शहीद हुए किसानों के लिए मुआवजे की मांग कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *