राजधानी दिल्ली में चली पहली इलेक्ट्रिक बस

एक डेढ़ घंटे में चार्ज होने के बाद 120 की.मि की दूरी तय करेंगी ई बसें

नई दिल्ली, 17 जनवरी (दिल्ली क्राउन): राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की पहली इलेक्ट्रिक बस का उद्घाटन किया।

केजरीवाल ने कहा कि यह दिल्ली के परिवहन परिदृश्य में एक ‘महत्वपूर्ण मील का पत्थर’ साबित होगा।उन्होंने आगे बताया कि “आज, दिल्ली को अपनी पहली इलेक्ट्रिक बस मिल गई है और यह विभिन्न पहलुओं में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह दिल्ली में परिवहन क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत है। आने वाले वर्षों में, ये इलेक्ट्रिक बसें दिल्ली में पुराने बसों की जगह लेंगी”।

उन्होंने यह भी कहा कि “दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। यह शोर रहित, शून्य-उत्सर्जन वाहन है।केजरीवाल ने कहा कि बस को फुल चार्ज होने में 1-1.5 घंटे का समय लगता है और एक बार फुल चार्ज होने पर यह कम से कम 120 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।

उन्होंने कहा, “दिल्ली में अप्रैल तक 300 इलेक्ट्रिक बसें होंगी और हम अगले कुछ वर्षों में ऐसी 2,000 और बसें चलाने की योजना बना रहे हैं।”प्रोटोटाइप बस, जो इस महीने की शुरुआत में आई थी, 27 किलोमीटर लंबे रूट ई44 (आईटीओ, सफदरजंग, आश्रम के रास्ते प्रगति मैदान से आईपी डिपो तक) पर चलेगी। इसका निर्माण जेबीएम ऑटो लिमिटेड द्वारा किया गया है। अगले महीने 50 और ई-बसों को डीटीसी में शामिल किए जाने की उम्मीद है, जब बड़े पैमाने पर सार्वजनिक परिवहन के लिए रोल आउट शुरू होगा।

दिल्ली सरकार इन ई-बसों के लिए बस डिपो को चार्जिंग स्टेशनों से लैस करेगी।दिल्ली में ई-बसों को शामिल करने की योजना की घोषणा पहली बार जुलाई, 2018 में की गई थी। भविष्य में, दिल्ली सरकार केवल इलेक्ट्रिक बसों की खरीद करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *