भारत (एससीओ) देशों के लिए संगोष्ठि की मेजबानी करेगा

संगोष्ठी 7-8 दिसंबर को आयोजित की गई है

नई दिल्ली, 7 दिसंबर (दिल्ली क्राउन): भारत 7-8 दिसंबर को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) देशों के लिए दो दिवसीय साइबर सुरक्षा संगोष्ठी की मेजबानी दिल्ली में करेगा।

यह कार्यक्रम SCO क्षेत्रिय आतंकवाद विरोधी संरचना (RATS) के तत्वधान में आयोजित किया जा रहा है। ताशकंद में मुख्यालय (RATS) आतंकवाद से लड़ने में एससीओ सदस्यों की सहायता करने के लिए है। साइबर संगोष्ठी द्वारा की गई मेजबानी में चीन, कजाकिश्तन, किर्गिस्तान, रूस, तजाकिस्तान और उज़्बेकिस्तान के प्रतिनिधि पाकिस्तान में भाग लेंगे।

दिल्ली में पाकिस्तान उच्च आयोग ने साइबर सुरक्षा बैठक में प्रतिनिधिमंडल की भागीदारी की पुष्टि की है।भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंधों में वर्षों से ठहराव है क्योंकि भारत ने कहा है कि आतंक और बातचीत साथ साथ नही चल सकते। हालांकि बहुपक्षीय मंचों पर भारत और पाकिस्तान कुछ स्तरों पर उलझे हुए हैं।

इस साल जून में एससीओ देशों के एनएसए (राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार) दुशांबे में मिले थे, बैठक में एनएसए अजीत डोभाल ने प्रतिबंधित आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने की आवश्यकता को रेखांकित किया था और पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठनों लशकर-ए-तैयबा और जैश से निपटने के लिए एक कार्य योजना का भी आवाहन किया था।

भारत और पाकिस्तान ने इस साल मार्च में स्थाई सिंधु जल आयोग के तहत पानी पर भी बातचीत की थी।पिछले महीने भारत ने अफगानिस्तान पर एक क्षेत्रीय सुरक्षा वार्ता के लिए पाकिस्तान को भी आमंत्रित किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *