पर्यावरण मंत्री ने निर्माण कार्यों पर लगे प्रतिबंध हटाए

Environment Minister Gopal Rai announced ban on construction/demolition till Nov 21

Environment Minister Gopal Rai announced ban on construction/demolition till Nov 21

वायु गुणवत्ता में हुए सुधार को देखते हुए लिया गया फैसला

नई दिल्ली, नवंबर 22 (दिल्ली क्राउन): दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को वायु गुणवत्ता में सुधार के कारण निर्माण गतिविधियों पर से प्रतिबंध हटा लिया। वर्क फ्रॉम होम और दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध 26 नवंबर तक जारी रहेगा। मीडिया को संबोधित करते हुए राय ने यह भी कहा कि सरकार 24 नवंबर को स्कूलों को फिर से खोलने, सरकारी कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम पर फैसला करेगी। उन्होंने यह भी बताया की  गैर-जरूरी सामान ले जाने वाले सीएनजी से चलने वाले ट्रकों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति दी जा सकती है।

इससे पहले रविवार को दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण से निपटने और इसके स्वास्थ्य प्रभावों को कम करने के लिए अपने कर्मचारियों के लिए गैर-जरूरी सामान और घर से काम करने वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध 26 नवंबर तक बढ़ा दिया था।

सोमवार को शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक 307 रहा, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है। हालांकि, यह पिछले दिन के 349 से नीचे था। इसलिए सरकार ने प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजधानी में सोमवार को चली तेज हवाओं के कारण स्थिति में सुधार हुआ है।

शहर में प्रदूषण की स्थिति की समीक्षा के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद मंत्री ने यह घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा, “अगर कोई एजेंसी धूल नियंत्रण मानदंडों का उल्लंघन करती पाई जाती है, तो दिल्ली सरकार काम बंद कर देगी और बिना सूचना के जुर्माना लगाएगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *