दिल्ली सरकार बेघरों के लिए 400 से अधिक शीतकालीन आश्रय गृह उपलब्ध कराए

Delhi Govt. to provide over 400 winter shelter homes for the homeless

Delhi Govt. to provide over 400 winter shelter homes for the homeless

शीतकालीन कार्य योजना पहले से ही लागू है

नई दिल्ली, 23 नवंबर (दिल्ली क्राउन): लगभग 9,000 बेघर लोगों को सर्दियों के दौरान दिल्ली सरकार द्वारा अस्थायी आश्रय प्रदान किए जायेंगे।

दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (DUSIB) के अनुसार, यह वर्तमान में 206 आश्रय गृह चलाता है जिसमें लगभग 7,100 लोगों को समायोजित किया जा सकता है। विशेष रूप से भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में रहने वालों के लिए सर्दियों के कार्य योजना में लगभग 2,000 और लोगों को समायोजित करने के लिए 1 दिसंबर तक अतिरिक्त 250 आश्रयों का प्रावधान शामिल होगा। 

वर्तमान में 206 आश्रय गृहों में से 81 RCC भवनों में संचालित हैं और 111 पोर्टा केबिनों में हैं। दिल्ली सरकार ने इन बेघर लोगों को एक दिन में तीन बार भोजन उपलब्ध कराने का जिम्मा भी अपने ऊपर ले लिया है।

7 नवंबर से शुरू हुई शीतकालीन कार्य योजना को 15 मार्च तक बढ़ाए जाने की उम्मीद है।

बेघरों को सड़कों से इन आश्रय स्थलों तक ले जाने के लिए रोजाना 16 DUSIB टीमों का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम को एक वाहन, एक चालक और दो परिचारक आवंटित किए गए हैं।

ये टीमें DUSIB नियंत्रण कक्ष या किसी अन्य संबंधित स्रोत द्वारा उन्हें जानकारी देंगी जो एक समर्पित हेल्पलाइन, या मोबाइल ऐप, या किसी अन्य स्रोत के माध्यम से 24×7 कार्य करेगी। लोगों को बेघरों के बारे में जानकारी देने के लिए टोल-फ्री नंबर 14461 का उपयोग करने, या “रेन बसेरा” नामक डीयूएसआईबी के मोबाइल ऐप का उपयोग करने या 8826400500 पर एक मिस्ड कॉल डायल करने की सलाह दी गई है।

जीपीएस के जरिए बेघर लोगों का पता लगाया जाएगा और उन्हें बचाने के लिए टीमों को सूचित किया जाएगा।

इस बीच, सुप्रीम कोर्ट ने संबंधित हितधारकों के साथ नियमित अंतराल पर आश्रयों के कामकाज की जांच के लिए एक निगरानी समिति नियुक्त की है।

प्रत्येक आश्रय में चटाई, गद्दे, चादरें, तकिए और कंबल, सामान रखने के लिए लॉकर, बिजली, पीने का पानी, शौचालय, स्नान की सुविधा, टेलीविजन और गर्म पानी उपलब्ध कराया जाएगा।

अन्य कर्मचारियों द्वारा प्रतिस्थापित किए जाने से पहले केयरटेकर लगातार आठ घंटे तक ड्यूटी पर रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *